ये है भारत की सबसे साफ नदी, कांच की तरह पारदर्शी है इस अदभुत नदी का पानी… देखिये

भारत सोने की चिड़िया माना जाता था क्यूंकि यहाँ पर नेचुरल हर सामान मोजूद है ! प्राकर्तिक सुनदरय से ले कर पक्षी सब यहाँ पर पाए जाते हैं ! यहाँ पर इतनी बड़ी नदियाँ है की जिसकी वजह से हमारा भारत एक सम्पन देश माना जाता था लकिन आज कल प्रदुषण के बढ़ने से भारत में नदियाँ का बहुत तेज़ी से पतन हो रहा है !सरकार ने बहुत से कार्येक्रम ऐसे चलाये हैं जिनसे नदियों की सफाई की जाये और हर साल कई करोड़ रुपये इनकी सफाई पर खरच किये जाते हैं…!

आज हम आपको एक ऐसी नदी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मिसाल हम भारत की सबसे साफ़ नदी की दे सकते हैं ! ये नदी भारत की सबसे साफ़ नदी है जिसका पानी इतना साफ़ है ! की इसका तल आसानी से देखा जा सकता है!

इस नदी का नाम उमगोट है इसका एक एक पत्थर क्रिस्टल की तरह साफ दिखाई देता है !इस में धुल का एक कण्ड भी नहीं दिखाई देता है ! ये नदी मेघालय की राजधानी शिलॉग से 95 किलोमीटर दूर है ! आपको यकीन करना मुश्किल होगा लकिन ये नदी पर नाव चलना ऐसा लगता है मानो के आप किसी कांच पर नाव चला रहे हूं ! 

नदी और उसके चारो तरफ का खूबसूरत नज़ारा उसकी ख़ूबसूरती में और चार चाँद लगा देता है लोग को इसकी साफ़ पानी की मिसाल हमेशा याद रहती हैं वह कहते है की ये नदी स्वर्ग की नदी लगती है ! ये नदी बांग्लादेश और इंडिया के बीच में बहती है और अपनी ख़ूबसूरती की वजह से दोनों देशो में जनि जाती है!

अंग्रेज़ो ने इस पर ब्रिज भी बनवाया था इस नदी के लिए सफाई का सख्ती से ध्यान रखा जाता है जो पर्यटक यहाँ आते हैं उनके चेतावनी दी जाती है के यहाँ गन्दगी न फैलाएं और जो गन्दगी फैलता हैं उसके विरुद सख्ती बरती जाती है. ये  सर्दी में और भी खूब सूरत लगती है !