जाने विश्व क्रिकेट के 5 ऐसे रिकॉर्ड के बारे में जिनका टूट पाना लगभग नामुमकिन है…

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बहुत पुराना है और इस इतिहास में बहुत सारे ऐसे रिकॉर्ड है। जिनको तोड़ पाना वर्तमान समय में लगभग नामुमकिन हो गया है। इनमे से कुछ रिकॉर्ड आज हम आपके लिए लेकर आए हैं। इन रिकार्ड्स के बारे में जानकारी आपको भी ऐसा ही लगेगा कि वर्तमान में और भविष्य में कोई भी ऐसा बल्लेबाज नहीं है जो इन रिकॉर्ड को तोड़ पाएगा।…

1. टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 400 रन बनाने का रिकॉर्ड

पूर्व वेस्टइंडीज बल्लेबाज ब्रायन लारा के नाम भी एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है  ब्रायन लारा अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में एकमात्र ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 400 रन बनाए हैं। ब्रायन लारा ने अप्रैल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ 400 रनों की शानदार पारी खेली थी।

2. लगातार वनडे में लगातार 4 शतक लगाने का रिकॉर्ड

वनडे क्रिकेट में लगातार 4 शतक लगाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के कुमार संगकारा के नाम है। संगकारा के इस रिकॉर्ड को आज तक कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है।

3. वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड

अंतर्राष्ट्रीय एक दिवसीय क्रिकेट में रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने दो दोहरे शतक लगाए हैं। इसके अलावा रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने एक दिवसीय क्रिकेट में एक पारी में 250 रनों का आंकड़ा पार किया है। रोहित शर्मा ने 13 नवंबर 2014 को श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय क्रिकेट के सभी आंकड़ों को चकनाचूर करते हुए 264 रनों की विशाल पारी खेली थी।

4. टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड

टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है। अनिल कुंबले एक बेहतरीन स्पिनर गेंदबाज हैं। अनिल कुंबले के इस रिकॉर्ड को आज तक कोई भी गेंदबाज नहीं तोड़ पाया है। अनिल कुंबले भारतीय टीम के कोच भी चुके हैं।

5. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने का रिकॉर्ड

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं है जो मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम ना हो। सचिन तेंदुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में टेस्ट और वनडे क्रिकेट में मिलाकर कुल 34347 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक दिवसीय क्रिकेट में 18426 रन और टेस्ट क्रिकेट में 15921 रन बनाए हैं। इसके अलावा सचिन तेंदुलकर एकमात्र ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाए हैं..